बाबा रामदेव ने कहा भगवान राम मुसलमानों के भी पूर्वज थे

नांदेड़ : अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर योग कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने नांदेड़ पहुंचे बाबा रामदेव ने कहा भगवान राम मुसलमानों के भी पूर्वज थे। बाबा रामदेव ने कहा है कि भगवान राम राष्‍ट्र के पूर्वज हैं, मात्र हिंदुओं और मुसलमानों के नहीं।

नांदेड़ में अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर योग कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने पहुंचे बाबा रामदेव ने मीडिया से बातचीत में कहा, ‘हिंदू और मुसलमानों का डीएनए एक है। मुसलमान हमारे भाई हैं और हमारे पूर्वज एक हैं। राम केवल हिंदुओं के पूर्वज नहीं हैं, वह मुसलमानों के भी पूर्वज हैं। हमें अपने पूर्वजों का अनादर नहीं करना चाहिए। हिंदुओं और मुसलमानों को अपने पूर्वजों का गौरव बढ़ाना चाहिए।’

उन्‍होंने कहा कि आस्‍था सबसे बड़ी चीज है और इस पर कुठाराघात नहीं करना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने राम मंदिर विवाद के आपसी सहमति से हल के लिए ‘बिचौलिए’ नियुक्‍त किए हैं लेकिन उनसे कुछ बड़ा परिणाम निकलता नहीं दिखाई दे रहा है। बाबा रामदेव ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्‍व में राम मंदिर भी बनेगा और राम जैसा चरित्र भी बनेगा।

उन्‍होंने कहा, ‘राम मंदिर बनाने के दो तरीके हैं या तो सुप्रीम कोर्ट जल्‍द सुनवाई कर इसका फैसला दे। सुप्रीम कोर्ट ने बिचौलियों को लगाया है लेकिन लगता नहीं है कि उनसे कुछ बड़ा परिणाम आएगा। आस्‍था सबसे बड़ी चीज है और इस पर कुठाराघात नहीं करना चाहिए। दूसरा विकल्‍प यह है कि जनता खुद ही बनाना शुरू कर दे लेकिन तब लोग इस पर सवाल उठाना शुरू कर देंगे।’

बाबा रामदेव ने कहा, ‘मुझे विश्‍वास है कि पीएम मोदी के नेतृत्‍व में राम मंदिर भी बनेगा और राम जैसा चरित्र भी बनेगा।’ बता दें कि राम मंदिर को लेकर संतों ने केंद्र सरकार पर दबाव बढ़ाना तेज कर दिया है। विश्व हिंदू परिषद ने गुरुवार को हरिद्वार में एक प्रस्ताव पारित करते हुए केंद्र से रामभक्तों की आशाओं के अनुरूप अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण में आने वाली समस्त बाधाओं को अतिशीघ्र दूर करने का आह्वान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *