गरिमापूर्ण तरीके से मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस

समारोह की तैयारी के संबंध में बैठक सम्पन्न
रायपुर, 22 जुलाई 2019मुख्य सचिव सुनील कुजूर की अध्यक्षता में आज यहां मंत्रालय महानदी भवन में स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2019 के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम के निर्धारण और तैयारियों के संबंध में बैठक आयोजित की गयी। मुख्य सचिव ने राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस की गरिमा के अनुरूप कार्यक्रमों का निर्धारण करने के निर्देश दिए है। स्वतंत्रता दिवस का यह समारोह राजधानी सहित जिलों में गरिमापूर्ण तरीके से मनाया जाएगा। प्रदेश के सभी सार्वजनिक भवनों एवं राष्ट्रीय महत्व के स्मारको पर 15 अगस्त की रात्रि रौशनी की व्यवस्था की जाएगी। नक्सली हिंसा में मारे गए शहीदों के परिजनों को कार्यक्रम में सम्मान पूर्वक आमंत्रित किया जाएगा। स्कूली बच्चों द्वारा प्रभातफेरी निकाली जाएगी और वृक्षारोपण किए जाएंगे। स्कूल एवं कॉलेज में राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देने वाले कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
राजधानी रायपुर में स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह 15 अगस्त 2019 को प्रातः 9 बजे से पुलिस परेड ग्राउंड में आयोजित होगा। कार्यक्रम में मुख्य रूप से परेड और स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। इस वर्ष परेड में आन्ध्रप्रदेश पुलिस का एक दल शामिल होगा। परेड में सी.आर.पी.एफ, सी.आई.एस.एफ., आई.टी.बी.पी., बी.एस.एफ, एस.टी.एफ, सशस्त्र सीमा बल, छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल, जिला पुलिस बल रायपुर, नगरसेना पुरूष-महिला, जेल पुलिस, महिला पुलिस बल, एन.सी.सी., स्काउट गाईड, एन.एस.एस., डाग स्क्वाड के दल भाग लेंगे। परेड की रिहर्सल 29 जुलाई से प्रारंभ होगी। परेड के आयोजन की जिम्मेदारी अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल को सौपी गयी है। परेड के मुख्य समारोह के पश्चात स्कूली छात्र-छात्राओं का सुरूचिपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा। इसकी जिम्मेदारी संस्कृति विभाग और स्कूल शिक्षा विभाग को दी गयी है। परेड एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के रिहर्सल के दौरान चिकित्सक-पैरामेडिकल स्टॉफ, जीवन रक्षक औषधियों और एम्बुलेंस के साथ उपस्थित रहेंगे। टाउन हॉल रायपुर में जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रदर्शनी लगायी जाएगी। साथ ही स्वतंत्रता संग्राम के नायकों के तस्वीरों एवं संदेशों पर आधारित विशेष रूप से छत्तीसगढ़ के शहीदों के संबंध में संदेश का प्रसारण किया जाएगा। राजधानी में आयोजित मुख्य समारोह एवं रिहर्सल के दौरान समारोह स्थल पर नियमित साफ-सफाई, पानी की व्यवस्था, अस्थायी शौचालय की व्यवस्था नगर निगम रायपुर की होगी। विभिन्न विभागों में श्रेष्ठ कार्य करने वाले कर्मचारियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। इसकी सूची विभागों द्वारा रायपुर जिला कलेक्टर को उपलब्ध कराया जाएगा। मुख्य कार्यक्रम स्थल पर यातायात एवं पार्किंग की व्यवस्था पुलिस अधीक्षक रायपुर सम्भालेंगे। समारोह में बैठक व्यवस्था की जिम्मेदारी कलेक्टर रायपुर की होगी।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव अमिताभ जैन, प्रमुख सचिव मनोज पिंगवा, श्रीमती रेणु पिल्ले, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा, सचिव सामान्य प्रशासन रीता शांडिल्य-डॉ. कमलप्रीत सिंह सहित समस्त विभाग प्रमुख, कलेक्टर रायपुर भारतीदासन, पुलिस अधीक्षक रायपुर आरिफ शेख उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *