एनएमडीसी में 62वां स्थाोपना दिवस उल्ला सपूर्वक मनाया गया

एनएमडीसी ने अपना 62वां स्था पना दिवस मुख्या लय हैदराबाद तथा अपनी सभी बड़ी परियोजनाओं तथा इकाइयों में अत्यंात उत्सााह एवं उल्ला स के साथ मनाया गया। एनएमडीसी देश का सबसे बड़ा लौह अयस्कक उत्पाअदक है जिसकी स्थापपना आज ही के दिन 1958 में हुई थी। इसने अपने उत्कृ ष्ट प्रदर्शन के 61 वर्ष पूर्ण कर लिए हैं। एनएमडीसी के खनिज भवन, मासाब टैंक, हैदराबाद स्थित मुख्याषलय में आयोजित भव्यइ समारोह में श्री सुमित देब, निदेशक (कार्मिक) मुख्यब अतिथि थे। प्रसिद्ध बैडमिण्टआन खिलाड़ी सुश्री ज्वाषला गुट्टा समारोह में विशिष्टज अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं। श्री साई अग्नि जीबितेश, शतरंज के इंटरनेशनल मास्टेर भी इस अवसर पर मौजूद थे।

श्री सुमित देब ने इस गरिमापूर्ण अवसर पर कर्मचारियों को बधाई देते हुए कहा कि एनएमडीसी की उपलब्धियों पर सभी कर्मचारियों को गर्व होना चाहिए तथा समाज एवं राष्ट्रक की बेहतरी के लिए अधिक जिम्मेपवारी के साथ कार्य करने के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्हों ने उत्पा दन के वर्तमान 34 एमटीपीए के स्तसर में वृद्धि कर इसे 45 एमटीपीए के स्तहर पर लाने पर बल दिया। उन्होंकने कहा कि यद्यपि यह एक बड़ी चुनौती है परंतु सभी को इस लक्ष्यय की प्राप्ति के लिए समर्पित रूप से प्रयास करने चाहिए। श्री देब ने यह भी कहा कि एनएमडीसी छत्ती सगढ़, कर्नाटक तथा मध्या प्रदेश के सुदूरवर्ती स्थाएनों में अपनी परियोजनाओं के आसपास खेलकूद की गतिविधियों को सदैव प्रोत्सााहित करता है। उन्हों ने एनएमडीसी की 61 वर्षों की यात्रा के दौरान प्राप्त् हुई प्रमुख उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला।

इस अवसर पर बोलते हुए सुश्री ज्वाओला गुट्टा ने कहा कि रोजगार में विभिन्नत खेलों से जुड़े हुए खिलाडि़यों को प्रोत्साएहित किया जाना चाहिए। उन्होंाने यह भी कहा कि खेलकूद से लोग स्वुस्था तथा फिट रहते हैं इसलिए सभी को अपनी रूचि के अनुसार नियमित रूप से कोई-न-कोई खेल अवश्यल खेलना चाहिए। सुश्री ज्वा ला गुट्टा ने कहा कि एनएमडीसी जैसे सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम देश में खेलकूद को प्रोत्सा हित करने में महत्ववपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इससे पूर्व मास्टसर साई अग्नि जीबितेश ने भी शतरंज जैसे इंडोर खेलों को प्रोत्साेहित करने पर बल दिया। उन्होंहने कहा कि इन खेलों में मा‍नसिक योग्यलता तथा धैर्य की अत्यंकत आवश्य।कता होती है। उन्हों ने राष्ट्री य तथा अंतराष्ट्री य शतरंज प्रतियोगिताओं में उनकी भागीदारी के लिए एनएमडीसी द्वारा दिए गए सहयोग पर अपनी कृतज्ञता व्य क्तय की।

एनएमडीसी की सुस्थाएपित कारपोरेट संस्कृ ति के एक भाग के रूप में जिन कर्मचारियों ने 20 वर्ष से अधिक की अनवरत सेवा की है उनको एनएमडीसी के साथ उनके लंबी अवधि तक समर्पित कार्यकाल की सराहना में “दीर्घ सेवा अवार्ड” से सम्मा नित किया गया। श्री सुमित देब ने यह अवार्ड सुश्री ज्वािला गुट्टा तथा मास्टीर साई अग्नि जीबितेश की उपस्थिति में प्रदान किए।

अपने 62वें स्थाटपना दिवस समारोह के एक भाग के रूप में एनएमडीसी ने अपनी सभी परियोजनाओं में स्थित विद्यालयों तथा हैदराबाद के विद्यालयों में हाई स्कूभल स्तएर के विद्यार्थियों के लिए ड्राइंग एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया। प्रतियोगिता के लिए थीम का चयन भारत सरकार की “स्व च्छं भारत” तथा “एकल प्रयोग प्लातस्टिक से बचें” थीम को प्रोत्सा हित करने के लिए किया गया।

प्रतियोगिता दो चरणों में आयोजित की गई। प्राथमिक चरण में परियोजनाओं में 8 से 12 नवंबर, 2019 तक प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं तथा 14-11-2019 को हैदराबाद में प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें 300 से अधिक बच्चों ने भाग लिया एवं पेंटिंग के द्वारा अपने नवोन्मेदषी विचारों को प्रदर्शित किया। जेएनटीयू फाइन आर्ट से आए ज्यूिरी के सदस्यों ने 40 सर्वोत्‍तम पेंटिंग का चयन किया। ड्राइंग एवं पेंटिंग प्रतियोगिता के लिए सर्वोत्त म तीन तथा फाइनलिस्टन अवार्ड मुख्यव अतिथि तथा विशिष्ट अतिथियों ने प्रदान किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *