किम जोंग उन ने कहा परमाणु हथियार बनाएगा उत्तर कोरिया

सियोल : उत्तर कोरिया ने साफ़ टूर पर कहा दिया है की वह एकतरफा प्रतिबद्धता निभाने को तैयार नहीं है. किम जोंग उन ने कहा परमाणु हथियार बनाएगा उत्तर कोरिया. इसके साथ ही किम ने बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण पर लगी रोक को हटाने की घोषणा कर दी है। किम की इस घोषणा के बाद अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच तनाव बढ़ गया है.

इधर उत्तर कोरिया की इस हरकत के बाद अमेरिका ने किम से कोई और दूसरा रास्ता अपनाने की बात कही है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने किम को ‘कोई और रास्ता अपनाने’ की सलाह देते हुए कहा कि उनका देश उत्तर कोरिया के साथ ‘शांति चाहता है न कि विवाद।’ बहरहाल, ट्रंप ने इस घटनाक्रम को तूल नहीं दिया।

बतादें उत्तर कोरिया कई महीनों से अपने परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों को लेकर लगे अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों में ढील देने की मांग कर रहा है. लेकिन उत्तर कोरिया की हरकतों के कारण प्रतिबंध अभी नरम नहीं किये गए है।इसी सकती को लेकर किम गुस्से में है और उसने यह बात कही है. किम की इस बात के पहले ही अमेरिका ने संकेत दिए हैं कि अगर उत्तर कोरिया लंबी दूरी का मिसाइल परीक्षण करता है तो वह उसका जवाब देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *