छत्तीसगढ़ को मिला अपना टोल फ्री मेडिकल हेल्पलाइन नंबर 104 ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड

नंबर का उपयोग सामान्य चिकित्सकीय परेशानियों या मानसिक स्वास्थ्य के संबंध में परामर्श लेने के लिए किया जा सकता है।

पूरे छत्तीसगढ़ के प्रश्नों के समाधान के लिए रायपुर में 30 सीटर कॉल सेंटर बनाए गए हैं।

रायपुर : निजी आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं (EMS) उपलब्ध करवाने वाली एशिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड (ZHL) ने छत्तीसगढ़ राज्य में पीपीपी समझौते के तहत छत्तीसगढ़ राज्य में 104 मेडिकल हेल्पलाइन सर्विस के लिए टेंडर प्राप्त करने में सफलता प्राप्त की है। इससे ज़िक़ित्ज़ा की टीम छत्तीसगढ़ में अपनी सेवाओं का विस्तार कर सकेगी। ज़िक़ित्ज़ा ने प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया (कॉम्पिटिटिव बिड प्रोसेस) के जरिए यह अनुबंध जीता है।

छत्तीसगढ़ के लोगों के स्वास्थ्य से जुड़े प्रश्नों को हल करने, उन्हें स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देने और मानसिक स्वास्थ्य के संबंध में परामर्श देने के लिए, एशिया की सबसे बड़ी आपातकालीन चिकित्सा सेवा प्रदाता कंपनी ज़िक़ित्ज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड ने राज्य में अपनी मेडिकल हेल्पलाइन नंबर 104 शुरू किया है। यह सेवा अप्रैल 2022 में चालू हुई है।

ज़िक़ित्ज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड के गवर्नमेंट बिजनेस के प्रमुख श्री चंदन दत्ता ने कहा, “हम छत्तीसगढ़ के लोगों की सेवा करने का अवसर देने के लिए राज्य सरकार, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और उसके अधिकारियों के आभारी है। 104 हेल्पलाइन का उद्देश्य लोगों को उनके स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी सलाह या जानकारी के लिए वन-स्टॉप सॉल्यूशन उपलब्ध करवाना है। हम लोगों से आग्रह करते हैं कि वे अपने स्वास्थ्य संबंधी प्रश्नों के समाधान के लिए इस सेवा का लाभ उठाएं।

नई फंक्शनल 104 हेल्पलाइन के लिए रायपुर में एक समर्पित 30 सीटर कॉल सेंटर होगा और इसमें एल्गोरिथम बेस्ड एप्लिकेशन टेक्नोलॉजी भी होगी। इसका उपयोग मदर एंड चाइल्ड ट्रैकिंग सिस्टम (एमसीटीएस) और शिकायत निवारण प्रणाली में किया जाएगा।

ज़िक़ित्ज़ा हेल्थकेयर के छत्तीसगढ़ प्रोजेक्ट हेड श्री वसीम रिज़वान ने कहा, “104 हेल्पलाइन का उद्देश्य लोगों को उनके स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी सलाह या जानकारी के लिए वन-स्टॉप सॉल्यूशन उपलब्ध करवाना है। हम लोगों से आग्रह करते हैं कि वे अपने स्वास्थ्य संबंधी प्रश्नों के समाधान के लिए इस सेवा का लाभ उठाएं। 104 हेल्पलाइन की मदद से, हम योग्य और प्रशिक्षित डॉक्टरों के जरिए टेलीफोन पर चिकित्सा सहायता प्रदान करके लोगों की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम पिछले 7 वर्षों से मध्यप्रदेश और उड़ीसा में इस सेवा को सफलतापूर्वक चला रहे हैं और प्रतिदिन 20,000 से 50,000 कॉलों के जवाब दे रहे हैं। हम सक्रिय रूप से उन लोगों के प्रश्नों का समाधान दे रहे हैं जो कई सामान्य चिकित्सकीय परेशानियों का हल जानने के लिए हमसे संपर्क कर रहे हैं, चाहे वह त्वचा रोग हो, संक्रमण हो या फिर मानसिक चिंता से संबंधित हो।”

104 हेल्पलाइन नंबर चार प्रमुख क्षेत्रों में लोगों को सभी तरह की चिकित्सा सहायता प्रदान करता है। ये चिकित्सा सलाह, चिकित्सा सूचना, परामर्श और शिकायत पंजीकरण सेवा हैं।

चिकित्सा सलाह: सामान्य बीमारियों जैसे खांसी, सर्दी, बुखार, आहार (डाइट), त्वचा की समस्याएं, पोषण (न्युट्रिशन) और स्वच्छता (हाइजीन) से संबंधित समस्याओं को हेल्पलाइन पर योग्य, अनुभवी और प्रशिक्षित डॉक्टरों द्वारा दी गई चिकित्सा सलाह के जरिए हल किया जाता है। यह सेवा इस हेल्पलाइन का एक अहम् हिस्सा है।

परामर्श: प्रशिक्षित मनोवैज्ञानिक तनाव, अवसाद, चिंता, आघात के बाद ठीक होने, एचआईवी, एड्स, एसटीआई और किशोर उम्र से संबंधित समस्याओं से जूझ रहे लोगों को टेलीफोन पर सहायता और परामर्श प्रदान करते हैं।

चिकित्सा सूचना: लोगों द्वारा अस्पतालों, अन्य संस्थानों, डायग्नोस्टिक सर्विसेज आदि के बारे में प्रश्न पूछे जाते हैं।

शिकायत पंजीकरण: 104 हेल्पलाइन टीम सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में सेवाओं की कमी, लापरवाही, भ्रष्टाचार आदि से संबंधित शिकायतों को रिकॉर्ड करती है और सुनती है।

सबसे कुशल तरीके से कॉल को संभालने पर बहुत महत्व दिया जाता है। हमारा उद्देश्य है कि ग्राहकों के प्रश्नों या शिकायतों को सहानुभूतिपूर्वक सुना जाए और उन्हें जरुरी जानकारी उपलब्ध कराई जाए। हमें विश्वास है कि 104 हेल्पलाइन नंबर छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए वरदान साबित होगा।

ज़िक़ित्ज़ा के पास हेल्थ हेल्पलाइन के लिए 10 से 300 सीटों की क्षमता वाले कॉल सेंटर को स्थापित करने, उनका प्रबंधन करने और प्रशिक्षित पेशेवरों के साथ प्रतिदिन 20,000 से अधिक कॉल्स को सुनकर उचित कार्यवाही करने का अनुभव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *