9 अगस्त से कांग्रेस की विधानसभा स्तरीय 75 किमी तिरंगा यात्रा

मोदी सरकार संविधान के अनुसार नहीं आरएसएस के एजेंडे पर चल रही -मोहन मरकाम

रायपुर ,भारत छोड़ो आंदोलन दिवस से प्रदेश के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में अलग अलग 75 किलोमीटर लंबी तिरंगा पदयात्रा शुरू करेगी ।6 दिन में कुल 6750 किमी की पदयात्र कांग्रेस जन तय करेंगे।और इसका समापन स्वतंत्रता दिवस के पवित्र अवसर पर राजधानी रायपुर के गांधी मैदान में होगा।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि पदयात्रा के दौरान भारत के बेमिसाल स्वतंत्रता संग्राम का नेतृत्व करने वाले महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और उनके परिजनों तथा सैकड़ों स्वतंत्र राज्यों को एकजुट कर आधुनिक भारत को बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कांग्रेस जनों की गौरवशाली भूमिका को प्रतिदिन स्मरण किया जाएगा.पदयात्रा के मार्ग में पड़ने वाले ऐतिहासिक ,सामाजिक और धार्मिक स्थलों पर भी पदयात्री रुकेंगे शीश नवायेंगे।

आजादी की लड़ाई में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के देश को शर्मसार करने वाले पाखंड पूर्ण चरित्र की आलोचना करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने राष्ट्र ध्वज में तीन रंग की आलोचना करते हुए कहा यह तीनों रंग अच्छाई का नहीं बल्कि बुराई का प्रतिनिधित्व करते हैं और उसने यहां तक ​​​भी घोषणा कर दी थी कि कोई भी हिंदू कभी भी भारत के राष्ट्रीय ध्वज को स्वीकार नहीं करेगा. गुरु गोवलकर ने अपनी किताब बच ऑफ थॉट में भी तिरंगे की आलोचना किया है।आज प्रधान मंत्री मोदी और भाजपा दोनों राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और उसकी विभाजनकारी विचारधारा के कट्टर अनुयायी हैं.आजादी की 75 वी वर्षगांठ मनाने का ढोंग करने वाले भाजपाइयों को अपने उस वक्तब्य का स्पष्टीकरण देना चाहिए जिसमें वे देश की आजादी 1947 नहीं 2024 को मानते है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि भारत का संविधान सीधे तौर पर कांग्रेस के नेतृत्व वाले स्वतंत्रता संग्राम के दौरान उत्पन्न आस्था और विचारधारा से निकला है और देश की सभी सरकारों को भारत के संविधान की भावना के अनुसार ही देश चलाना है, परन्तु वर्तमान में मोदी सरकार वास्तव में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा प्रतिपादित सिद्धांतों में निहित एवं उसके प्रति समर्पित है. उसके काम देश की एकता अखंडता के लिए घातक हैं। सरकार सर्व जन हिताय की मूल भावना के विपरीत चल रही है ,उसके देश के आम आदमी को राहत नहीं पहुचा रहे और मोदी सरकार की आरएसएस पोषित नीतियों से देश के लिए समस्याएं पैदा हो रही हैं. ।संविधान को विष बताने वाले आरएसएस के अनुयायी देश के संविधान के अनुसार सरकार चलाने का सिर्फ ढोंग कर रहे हैं। मोदी सरकार का यही आचरण ही देश की समस्यायों का मूल कारण है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने छत्तीसगढ़ के सभी लोगों से 09 अगस्त 2022 से शुरू होने वाली कांग्रेस नेतृत्व वाली विधानसभा वार पद यात्रा में भाग लेने का आग्रह करते हुए उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम की भावना को पुनर्जीवित करना और बहुलवाद और विविधता में एकता के भारतीय संस्कृति को मजबूत करना आज समय की सबसे बड़ी मांग है

Leave a Reply

Your email address will not be published.