विनेन्द्र वट्टी हुए नेपाल में सम्मानित

सिवनी, नेपाल की राजधानी काठमांडू में आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम में कई देशों के यूथ शामिल हुए जो शिक्षा,स्वास्थ्य, पर्यावरण, विश्व शांति मूल विषयो पर आधारित, जो कि सोवियत संघ द्वारा निर्धारित क्षेत्र पर केंद्रित था।
युवा जो बेहतर सेवा देकर अपने राज्य और राष्ट्र का नाम रोशन कर रहे हैं उन्हें प्रोजेक्ट 100 द्वारा आयोजित कार्यक्रम में ऑनलाइन इनविटेशन के माध्य्म से आमंत्रित किया गया जिनका चयन उनके द्वारा भेजे प्रोफाइल से जूरी ने पढ़ा और आमंत्रण भेजा जिसमें अमेरिका, भूटान, भारत, श्रीलंका,बाग्लादेश, कोरिया, व कई अन्य देश के युवा सरीक हुए।।।
यह खास कार्यक्रम विश्व युवा दिवस के दिन नेपाल की राजधानी काठमांडू में युवा कल्याण मंत्री बोध माया कुमारी, पर्यावरण मंत्री, बांग्लादेश के पूर्व विशेष अधिकारी मोहम्मद सिराजुल इसलाम, पूर्व कुलपति डाॅ. ए. डी.सावंत और कई विशेष अतिथि गण की मौजूदगी में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ ।।
नेपाल सरकार की युवा मंत्रालय की मंत्री ने अपने उद्बोधन में विचार रखते हुए कहा कि किसी भी राष्ट्र में युवाओं की शक्ति और उनके समर्पण यदि राष्ट्र नही उपयोग करती है तो वो देश कभी विकसित नही हो सकता और कहा कि युवा देश की रीढ़ होती हैं और इनकी शक्ति से देश की दिशा और दशा बदलती है इसलिए युवा का शक्ति संचयन बेहद जरूरी है।।।
कार्यक्रम की आयोजक नमिता घिमिरे और सूरज गायकवाड़ ने नेपाल में युवाओं को शामिल कर नेपाल में नए आयाम की शुरुवात की है उसके लिए दोनो आयोजक के साथ साथ राज कटेल जो नेपाल में अपनी विशेष पहचान बनाये हुए की भी तारीफ की जो कई देशों का भ्रमण कर बड़े बड़े समारोह का हिस्सा रहे हैं ।।
वहीं इस कार्यक्रम में विभिन्न देशों के करीब 24 युवाओं को जो अपनी सेवा दे रहें को सम्मानित किया गया।
वि.खं. बरघाट जिला सिवनी मध्यप्रदेश के युवा विनेन्द्र वट्टी पिता तीरथ सिंह वट्टी
जो के स्वास्थ्य विभाग जिला छिंदवाड़ा के आदिवासी बाहूल्य वि.खं.हर्रई में प्रोग्राम मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं को स्वास्थ्य सेवाओं के साथ साथ इमर्जिंग सोशल यूथ लीडर के रूप में नेपाल के दोनो मंत्रियों के द्वारा सम्मानित किया गया ।।
याद रहे युवाओं के पास सामर्थ्य की कमी नही है ऊर्जा से परिपूर्ण हैं लेकिन ऊर्जा का सुचारू संचालन करने के लिए पहल की आवश्यकता होती है जिसके लिए सबसे ज्यादा जरूरत हो जाती है विचार विमर्श चिंतन की इसी बुनियाद को पूर्ण करने के लिए प्रोजेक्ट 100 ने मंच दिया जिसके माध्यम से युवाओं ने अपने विचार रखे और समस्याओं के साथ साथ निराकरण के तरीकों पर भी विस्तृत चर्चा हुई इस कार्यक्रम में शामिल युवाओं को नई दिशा और शक्ति मिली जिससे युवा सोच और मजबूत हुआ, ऐसे कार्यक्रम अपनी क्षमता को निखारने के लिए बेहद ही जरूरी होते है।
जवाहर नवोदय विद्यालय वारासिवनी के शिक्षक श्री रवि आर्मो विशेष रुप से आमंत्रित किया गय थे
ज्ञात हो विनेन्द्र जवाहर नवोदय विद्यालय सिवनी के पूर्व छात्र हैं,इनकी उपलब्धि से पूरे क्षेत्र, परिवारजनो व मित्रों में हर्ष का माहौल व्याप्त है।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *