कलेक्टर शर्मा ने केसीसी प्रकरण के निराकरण और वित्तीय जागरूकता पर की बैंक अधिकारियों से चर्चा

डिजिटल फ्रॉड पर लोगों को जागरूक करने प्रशासन के साथ समन्वय कर कैंप करने के निर्देश’’शासकीय योजनाओं के अंतर्गत हितग्राहियों के ऋण प्रकरण, समूहों के बैंक लिंकेज, बीमा क्लेम के शीघ्र निराकरण के निर्देश’’डीएलआरसी एवं डीएलसीसी की बैठक सम्पन्न’
कोरिया 27 सितम्बर 2022/कलेक्टर श्री कुलदीप शर्मा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय पुनरीक्षण समिति (डीएलआरसी) एवं जिला स्तरीय स्तरीय सलाहकार समिति (डीएलसीसी) की बैठक 26 सितम्बर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने के प्रकरणों की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में समस्त सहकारी समितियों में केसीसी कैंप लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि संबंधित बैंक इस प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी दर्ज करते हुए निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति में सहयोग करें। उन्होंने केंद्रीय सहकारी बैंक को विशेष सहभागिता के लिए कहा। उन्होंने कहा कि केसीसी बनने के बाद बैंक द्वारा ऋण प्रकरण की स्वीकृति और वितरण की समीक्षा भी अगली बैठक में की जाएगी।
उन्होंने कृषि क्षेत्र में कैबिनेट बैठक में लिए गए निर्णयों पर चर्चा करते हुए कहा कि मत्स्य, उद्यानिकी और पशुधन विभाग को ऋण की पात्रता का प्रावधान किया गया है। कैबिनेट बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार किसानों के सहकारी ऋणों पर ब्याज अनुदान नियम में संशोधन प्रारूप का अनुमोदन किया गया। जिसके अनुसार उद्यानिकी कार्यों, मत्स्य पालन एवं गौपालन के लिए लघु और सीमांत किसानों को 3 लाख रुपए तक का अल्प कालीन ऋण बिना ब्याज के मिलेगा।

’वित्तीय साक्षरता कैंप कर डिजिटल फ्रॉड के प्रति लोगों को जागरूक करें’
कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में सभी बैंक अधिकारियों से वित्तीय साक्षरता कैंप आयोजित कर डिजिटल फ्रॉड के प्रति लोगों को जागरूक करने की अपील की। उन्होंने कहा कि एक आम व्यक्ति की जमा पूंजी उसके बैंक अकाउंट में होती है। जानकारी के अभाव में डिजिटल फ्रॉड की की घटनाओं से उनकी गाढ़ी कमाई का नुकसान होता है। इस तरह की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए लोगों को जागरूक करना बेहद आवश्यक है। उन्होंने डिजिटल फ्रॉड पर लोगों को जागरूक करने जिला प्रशासन के साथ समन्वय कर जागरूकता शिविर आयोजित करने को अपील की।

’शासकीय योजनाओं के हितग्राहियों के ऋण प्रकरण समय पर निराकृत करें’
कलेक्टर ने राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान के तहत हितग्राही समूहों के बैंक लिंकेज एवं विभिन्न शासकीय योजनाओं के तहत ऋण प्रकरणों पर त्वरित कार्यवाही करते हुए ऋण स्वीकृत एवं वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसी तरह उन्होंने मुद्रा लोन के आवेदनों, दोहरी प्रामाणिकता, और बीमा क्लेम जैसे प्रकरणों पर भी शीघ्र कार्यवाही कर हितग्राहियों को मदद सुनिश्चित करने के आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री कुणाल दुदावत, लीड बैंक मैनेजर श्री विकास गुप्ता एवं समस्त बैंक के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *