देवभोग बनेगा नगर पंचायत

झाखरपारा को उप-तहसील बनाने, ग्राम सिनापाली में जिला सहकारी ग्रामीण बैंक की शाखा खोलने की मुख्यमंत्री श्री बघेल ने की घोषणा

सरदापुर आईटीआई का नामकरण अमर शहीद भोजराम तांडी के नाम पर करने की घोषणा

रोजगार, लोगों की आय में वृद्धि और महिला सशक्तिकरण राज्य सरकार की प्राथमिकता: मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल

मुख्यमंत्री ने बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा के देवभोग में आमजनता से की भेंट-मुलाकात, क्षेत्र के विकास के लिए की अनेक घोषणाएं

रायपुर, 06 दिसम्बर 2022/मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल भेंट-मुलाकात के तहत आज गरियाबंद जिले के बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के देवभोग पहंुचे। मुख्यमंत्री ने वहां आमजनता से शासन की योजनाओं की मैदानी स्थिति की जानकारी ली और हितग्राहियों से शासन की योजनाओं से मिले लाभ के बारे में पूछा। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर अपने उद्बोधन में कहा कि रोजगार, लोगों की आय में वृद्धि और महिला सशक्तिकरण राज्य सरकार की प्राथमिकता है। राज्य सरकार गरीब से गरीब व्यक्तियों तक योजना का लाभ दिला रही है। सभी की आय में वृद्धि करना हमारा मुख्य उद्देश्य है। देवभोग में रीपा के लिए 7 करोड़ की स्वीकृति दी गई है, इससे जल्द ही ग्रामीण को रोजगार भी मिलने लगेगा। हमारी सरकार सभी के जेब मे पैसा डालने का काम कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोनाकाल में भी सभी के जेब मे पैसा डालने का काम किया गया है। मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ महतारी के चित्र पर माल्यार्पण कर भेंट-मुलाकात की शुरूआत की। इस मौके पर खाद्य मंत्री श्री अमरजीत भगत उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों के आग्रह पर क्षेत्र के विकास के लिए अनेक महत्वपूर्ण घोषणाएं की। उन्होंने देवभोग को नगर पंचायत बनाने, झाखरपारा को उप-तहसील बनाने, देवभोग कन्या हायर सेकंडरी स्कूल का नवीन भवन, देवभोग के बालक स्कूल भवन के जीर्णाेद्धार, ग्राम सिनापाली में जिला सहकारी ग्रामीण बैंक की शाखा खोलने, देवभोग में नवीन सामुदायिक भवन के निर्माण, कोष्टा मुड़ा तालाब के सौंदर्यीकरण, ऋषि झरना को पर्यटन के रूप में विकसित करने के लिए 30 लाख देने, बेलाड्डनाला में उच्च स्तरीय पुल निर्माण, सरदापुर आईटीआई का नाम अमर शहीद भोजराम तांडी के नाम पर करने, ग्राम मूंगिया और झखरपारा में पुल निर्माण की घोषणा की।

जोगेन्दर प्रसाद का 3.70 लाख रूपए का कर्ज माफ

देवभोग में आयोजित भेंट मुलाकात में कृषक श्री जोगेन्दर प्रसाद बेहरा ने बताया कि उनकी 30 एकड़ जमीन है, उनका 3 लाख 70 हजार रुपए का कर्ज माफ हुआ है। शासन की योजनाओं का लाभ लोगों को मिल रहा है। भूमिहीन श्रमिक मुरारी सेन ने मुख्यमंत्री को राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना से मिल रहे लाभ के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि भूमिहीन मजदूरों को भी शासन के इस योजना में 7 हजार मिल रहा है, अच्छा लग रहा है। किसान गिरिराज ने बताया कि उन्हें राजीव गांधी किसान न्याय योजना की सभी किश्त प्राप्त हो गई। प्राप्त पैसे से खेत में सुधार कार्य करवाया है।

काशीराम ने गोबर बेचने से मिले पैसे से पत्नी के लिए ली स्कूटी

काशीराम नागवंशी ने मुख्यमंत्री को गोधन न्याय योजना से मिल रहे लाभ के बारे में बताया कि उन्होंने 299 क्विंटल 42 किलो गोबर बेचकर 59 हजार 8 सौ 84 रुपए कमाए, इन पैसों से पत्नी के लिए एक स्कूटी ली। देवभोग में भेंट-मुलाकात में स्व-सहायता समूह की कविता नायक ने बताया कि वर्मी खाद निर्माण से 95 हजार 800 रुपये मिले हैं। 10 सदस्य है। सभी को लगभग 9 से 10 हजार मिला है। इन पैसों से उन्होंने 4 बकरी खरीदी है। उन्होंने योजना के लिए मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताया। ग्रामीण युवक कुंदन कश्यप ने मुख्यमंत्री को बताया कि मात्रात्मक त्रुटि की वजह से उन्हें जाति प्रमाणपत्र नहीं मिल पा रहा था। आप के प्रयास से यह त्रुटि सुधर गई और उन्हंे जाति प्रमाण पत्र मिल गया है। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अब अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे जाति को लिखते समय अंग्रेजी में लिखे। हिंदी में उच्चारण की वजह से गलत लिख जा रहा था।

हाटबाजार क्लीनिक में मुफ्त में हुआ अमरचंद का इलाज

हाटबाजार क्लीनिक योजना के हितग्राही अमरचन्द कश्यप ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनके गांव के बाजार में क्लीनिक लगती है। उनका पेट दर्द रहता था। गांव में शिविर लगने से मुफ्त में जांच और दवा मिल जाती है। इससे वे ठीक हो गए हैं और समय पर खाना खा पाते हैं। भेंट-मुलाकात में आत्मानन्द अंग्रेजी माध्यम स्कूल की छात्रा भूमिका कश्यप और छात्र आदर्श वर्धन ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनके स्कूल में लैब, लाइब्रेरी सहित सुविधाओं वाले क्लास रूम है। शिक्षक अच्छे से पढ़ाते है। आदर्श ने बताया कि पहले उन्हें 14 हजार निजी स्कूल में पढ़ाई का लगता था। अब पैसे नही लगते। एक हितग्राही उर्मिला बघेल ने मुख्यमंत्री को बताया कि उसके ढाई साल के नाती को आंगनबाड़ी भेजते है। यहाँ वह स्वस्थ और तंदुरुस्त हो गया है। आंगनबाड़ी में दाल, चावल, रोटी, हरी सब्जी, चिक्की, सप्ताह में केला भी मिलता है।

स्वतन्त्रा संग्राम सेनानी स्वर्गीय पंडित श्याम शंकर मिश्र की प्रतिमा का अनावरण

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने देवभोग में अंचल के स्वतन्त्रा संग्राम सेनानी स्वर्गीय पंडित श्याम शंकर मिश्र की आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर खाद्य मंत्री श्री अमरजीत भगत सहित स्वतंत्रता सग्राहम सेनानी स्वर्गीय पंडित मिश्र के परिजन और ग्रामीण भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.