आज से बदल जाएंगे ये चार नियम, क्या होगा फायदा नुकसान

नई दिल्ली : आज से कई बड़े बदलाव होने वाले हैं जो आपकी रोजाना की जिंदगी में असर डालेंगे। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक अपने सेविंग अकाउंट की ब्याज दरों में बदलाव करने जा रहा है। पीएनबी अपनी अहम सर्विस भी बंद करने जा रहा है। आइए जानते हैं उन नियमों के बारे में जिसका असर आप पर पड़ने वाला है।

1 एसबीआई सेविंग अकाउंट पर बदल जाएगी ब्याज दर
एसबीआई (SBI Bank) सेविंग अकाउंट कस्टमर जिनका बैलेंस 1 लाख रुपये तक है उनको 3.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। एसबीआई बैंक के 95 फीसदी ग्राहक इसी श्रेणी में आते हैं। इसके अलावा जिनका बैलेंस एक लाख रुपये से अधिक है उनको 3.25 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा जो 3.50 फीसदी से 0.25 फीसदी कम है। 1 मई से एसबीआई सेविंग अकाउंट पर ब्याज दरों (जिनका बैलेंस 1 लाख रुपए से ज्यादा है) और अन्य छोटी अवधि के लोन जैसे ओवरड्राफ्ट की ब्याज दरों में बदलाव आ जाएगा।

2 पंजाब नेशनल बैंक बंद कर रहा है पेमेंट वॉलेट सर्विस किट्टी
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) अपनी पेमेंट वॉलेट सर्विस किट्टी वॉलेट (PNB Kitty Wallet) बंद कर रहा है। पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों से मोबाइल वॉलेट बंद करने की अपील कर रहा है। वह ग्राहकों से अपने वॉलेट के पैसे खर्च करने या बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने की अपील कर रहा है। पीएनबी ट्वीट कर अपने ग्राहकों को जानकारी दी है। पीएनबी किट्टी एक डिजिटल पेमेंट वॉलेट है, जिसके जरिए कस्टमर ऑनलाइन पेमेंट करते हैं। इसका इस्तेमाल कर ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन पेमेंट की जा सकती है। क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेटबैंकिंग की जगह पीएनबी किट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3 एयर इंडिया नहीं कैंसल करने पर नहीं लेगा चार्ज
विमानन क्षेत्र में संकट के बीच एयर इंडिया ने हवाई यात्रियों को बड़ी राहत दी है। एयर इंडिया ने शनिवार को कहा कि एक मई से टिकट र्बुंकग के 24 घंटे के भीतर इसे रद्द कराने पर कोई शुल्क नहीं लेगा, बशर्ते यह फ्लाइट बुकिंग के कम से कम सात दिन बाद हो।

दरअसल, भारतीय विमानन नियामक डीजीसीए ने 27 फरवरी को ‘पैसेंजर चार्टर जारी किया है और इसमें विमानन कंपनियों से हवाई यात्रियों को यह सुविधा देने को कहा गया है। हालांकि अभी किसी अन्य विमानन कंपनी ने ऐसी घोषणा नहीं की है। एयर इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अश्वनी लोहानी ने एक सर्कुलर जारी कर इस फैसले की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि यह निर्णय 1 मई से बिक्री के टिकटों पर प्रभावी होगी। सभी घरेलू टिकटों में बदलाव और रद्द करने के लिए नि: शुल्क विकल्प उपलब्ध होगा।

4 चार्ट बनने से चार घंटे पहले तक बदल सकेंगे बोर्डिंग स्टेशन
भारत का सबसे बड़ा ट्रांसपोर्ट सिस्टम भारतीय रेलवे 1 मई से अपने ग्राहकों को नया तोहफा देगा। 1 मई से यात्री चार्ट बनने से चार घंटे पहले तक अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलवा सकते हैं। अभी 24 घंटे पहले तक ही बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते हैं। लेकिन ऐसा करने से अगल आपका टिकट कैंसल हो जाता है तो आपको रिफंड नहीं मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *