Breaking News

अरविंद केजरीवाल को 14×8 फीट की सेल में ठहराया गया। देखें कि न्यायालय ने क्या-क्या अनुमति दी है

Spread the love

नई दिल्ली:

दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को कहा कि रक्त शर्करा के स्तर में अचानक गिरावट होने पर अरविंद केजरीवाल को घर का बना खाना, बोतलबंद पीने का पानी और टॉफी की आपूर्ति होगी, क्योंकि मुख्यमंत्री शहर की तिहाड़ जेल में 14 दिनों की अवधि शुरू कर रहे हैं। कथित शराब नीति घोटाले में पिछले महीने उनकी गिरफ्तारी हुई थी ।

जेल में रहने के दौरान उन्हें अपनी पत्नी – सुनीता केजरीवाल – से मिलने की भी अनुमति होगी, और तकिए और रजाई सहित घर से बिस्तर की चादर तक पहुंच होगी। उनके स्वास्थ्य की निगरानी के लिए उन्हें चिकित्सा उपकरण भी उपलब्ध कराए जाएंगे, क्योंकि वह मधुमेह के रोगी हैं और उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है।इस मामले में आम आदमी पार्टी के मुखिया अपने पूर्व डिप्टी मनीष सिसौदिया और भारत राष्ट्र समिति की के कविता समेत विपक्षी नेताओं के साथ तिहाड़ की जेल नंबर 2 में रहेंगे ।

प्रवर्तन निदेशालय की विस्तारित हिरासत समाप्त होने के बाद श्री केजरीवाल को आज दोपहर जेल ले जाया गया। ईडी ने कथित घोटाले में दिल्ली के मुख्यमंत्री को “किंगपिन” बताया और अदालत को बताया कि आप नेता ने “गोलमोल जवाब” दिए और जांच से संबंधित जानकारी छिपाई।

पढ़ें |  ईडी के इस दावे के बाद कि केजरीवाल “असहयोगी” हैं, उन्हें जेल भेज दिया गया

कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को जेल में क्या इजाजत दी है?

जेल अधिकारियों से श्री केजरीवाल को तीन किताबें – भगवद गीता और रामायण की प्रतियां, और पत्रकार नीरजा चौधरी की पुस्तक हाउ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड देने के लिए भी कहा गया है।

जेल में रहने के दौरान श्री केजरीवाल अपनी पत्नी सुनीता केजरीवाल से भी मुलाकात कर सकते हैं।

ईडी के आरोपों के खिलाफ लड़ाई में श्रीमती केजरीवाल मतदाताओं और आप के बीच एक माध्यम के रूप में उभरी हैं, जिसने लोकसभा चुनाव से कुछ हफ्ते पहले विपक्षी पार्टी को परेशान कर दिया है।

इस सप्ताह के अंत में दिल्ली के रामलीला मैदान में अपने भाषण के बाद वह एक शक्तिशाली सार्वजनिक आवाज बनकर उभरी हैं, जिसमें उन्होंने पूर्व कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी जैसे दिग्गजों के साथ मंच साझा किया था।

यह स्पष्ट नहीं है कि क्या श्री केजरीवाल को सरकारी अधिकारियों और मंत्रियों के साथ अधिक बैठकों की अनुमति दी जाएगी, बशर्ते कि वह दिल्ली के मुख्यमंत्री बने रहें। वर्तमान जेल नियम इसकी अनुमति नहीं देते हैं, और इससे AAP और केंद्र सरकार के बीच संभावित विस्फोटक टकराव होता है।

केंद्र में सत्तासीन भाजपा ने बार-बार श्री केजरीवाल से इस्तीफा देने को कहा है, जबकि आप ने भी उतनी ही दृढ़ता से कहा है कि वह पद नहीं छोड़ेंगे, उन्होंने बताया कि उन पर केवल आरोप लगाया गया है, दोषी नहीं ठहराया गया है।

इसके अलावा, श्री केजरीवाल की चिकित्सीय स्थिति को देखते हुए – उनकी कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली का मतलब है कि उन्हें संभावित रूप से गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं का खतरा है – अदालत ने यह भी कहा कि वह घर से बिस्तर लिनन का उपयोग कर सकते हैं।

पढ़ें | सुनीता केजरीवाल ने जेल में बंद पति की 6 पोल पढ़ीं “गारंटी”

उन्हें रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी करने सहित आवश्यक दवाओं और चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति भी मिलेगी। श्री केजरीवाल को घर का बना खाना भी दिया जाएगा क्योंकि वह विशेष आहार पर हैं।

आम तौर पर तिहाड़ जेल में बंद कैदियों को जेल के नियमों के तहत सुबह और शाम एक कप चाय के अलावा दिन में दो बार दाल, सब्जी और पांच रोटी या चावल मिलते हैं।

अंत में, श्री केजरीवाल एक लॉकेट भी पहनना जारी रखेंगे, जिसका धार्मिक महत्व है।

अरविंद केजरीवाल जेल दिनचर्या

श्री केजरीवाल और तिहाड़ जेल नंबर 2 में अन्य कैदी अपने दिन की शुरुआत सूर्योदय के समय करेंगे, जो साल के इस समय सुबह लगभग 6:30 बजे है। कैदियों को नाश्ते में चाय और ब्रेड के कुछ टुकड़े मिलेंगे.

सुबह स्नान के बाद श्री केजरीवाल अदालत के लिए रवाना होंगे (यदि सुनवाई निर्धारित है) या अपनी कानूनी टीम के साथ बैठक के लिए बैठेंगे। लंच सुबह 10:30 से 11 बजे के बीच होगा.

पढ़ें |  सुबह 6:30 बजे, दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए दाल, सब्जी: केजरीवाल की तिहाड़ दिनचर्या

फिर कैदियों को दोपहर 3 बजे तक उनकी कोशिकाओं में बंद कर दिया जाता है, जिसके बाद उन्हें एक कप चाय और दो बिस्कुट मिलते हैं।

रात का खाना शाम 5:30 बजे होता है, जिसके बाद कैदियों को शाम 7 बजे तक रात के लिए बंद कर दिया जाता है।

श्री केजरीवाल भोजन और लॉक-अप जैसी निर्धारित जेल गतिविधियों को छोड़कर टेलीविजन देख सकते हैं। समाचार, मनोरंजन और खेल सहित 18 से 20 चैनलों की अनुमति है।

अरविन्द केजरीवाल को क्यों गिरफ्तार किया गया?

श्री केजरीवाल, सलाखों के पीछे उनके सहयोगियों और AAP के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने सभी आरोपों से इनकार किया है; उन्होंने उस जांच की ओर इशारा किया है जो दो साल तक चली और जिसके परिणामस्वरूप कोई नकद बरामदगी नहीं हुई, और चुनाव से पहले विपक्षी दल को बदनाम करने के लिए भाजपा पर “राजनीतिक साजिश” का आरोप लगाया।

एनडीटीवी समझाता है |  प्रवर्तन निदेशालय ने अरविंद केजरीवाल को क्यों गिरफ्तार किया

Janmat News

Writer & Blogger

Related Posts:

© 2024 Created with VnyGuru IT Solution