Spread the love

त्वचा की सही तरह से देखरेख की जाए तो कहते हैं लंबे समय तक त्वचा जवां बनी रहती है. उम्र का बढ़ना झुर्रियों की वजह बनता है, इसके अलावा स्किन का सही तरह से ख्याल ना रखना और केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना भी झुर्रियों (Wrinkles) की वजह बन सकता है. झुर्रियां कम करने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. नारियल के तेल में फैटी एसिड्स और विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा, नारियल का तेल (Coconut Oil) त्वचा को हाइड्रेशन देता है और स्किन पर कसावट बनाए रखने में मदद करता है. यहां जानिए किस-किस तरह से चेहरे पर नारियल का तेल लगाएं जिससे झुर्रियां कम होने लगें और स्किन बेदाग और ग्लोइंग भी बने.!

झुर्रियां कम करने के लिए नारियल का तेल | Coconut Oil To Reduce Wrinkles 

नारियल का तेल चेहरे पर लगाने का सबसे आसान तरीका है कि इसे चेहरे पर जस का तस लगा लिया जाए. हथेली पर 2 से 3 बूंदे नारियल के तेल की लें और इसे चेहरे पर मलें. रातभर इस तेल को चेहरे पर लगाए रखने के बाद अगले दिन चेहरा धो लें. अगर आपकी जरूरत से ज्यादा ऑयली स्किन है तो नारियल के तेल को आधे से एक घंटा ही लगाकर रखें और फिर चेहरा धो लें. ऑयली स्किन पर नारियल का तेल जरूरत से ज्यादा लगाए रखने से परहेज करना चाहिए.!

नारियल तेल और नींबू का रस 

झुर्रियां कम करने के लिए नारियल तेल और नींबू के रस (Lemon Juice) को भी साथ मिलाकर लगाया जा सकता है. इसके लिए एक चम्मच नारियल के तेल में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं. इस मिश्रण में कुछ बूंदे कच्चे दूध की भी मिला लें. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट चेहरे पर लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. यह फेस पैक झुर्रियां कम करने में अच्छा असर दिखाता है. !

 नारियल का तेल और कैस्टर ऑयल 

झुर्रियां कम करने के लिए नारियल के तेल में कैस्टर ऑयल मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. इन दोनों तेलों को साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा को एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा मिलती है. साथ ही, त्वचा को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मिलते हैं जिनसे झुर्रियां कम होती हैं और त्वचा हाइड्रेट होती है. कोलाजन के प्रोडक्शन में भी इस तेल का असर देखने को मिलता है. इस तेल को लगाने के लिए कैस्टर ऑयल (Castor Oil) और नारियल के तेल की 3-3 बूंदे एकसाथ मिलाएं. इस तेल को चेहरे पर हल्के हाथों से मलते हुए लगाएं और रातभर लगाए रखने के बाद अगले दिन धो लें. रोजाना झुर्रियों वाली त्वचा पर यह तेल लगाया जा सकता है.!

नारियल का तेल और शहद 

इस फेस मास्क का भी झुर्रियों पर कमाल का असर दिखता है. फेस मास्क बनाने के लिए 2 चम्मच शहद (Honey) में 2 चम्मच ही नारियल का तेल मिला लें. इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद चेहरे को ठंडे पानी से धोकर साफ कर लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है. झुर्रियां कम होने में असर दिखने लगता है.!

© 2024 Created with VnyGuru IT Solution