दिल्ली में ‘INDIA’ की महारैली : ” पार्टियों को समान अवसर, केजरीवाल-सोरेन की रिहाई, इलेक्टोरल बॉन्ड”; रखी ये 5 मांगें

नई दिल्ली: 

लोकसभा चुनाव से पहले दिल्ली के  ऐतिहासिक रामलीला मैदान में विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (INDIA) की तरफ से एक बड़ी रैली का आयोजन किया गया. इस रैली में सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी, शरद पवार, अखिलेश यादव, तेजस्वी यादव, फारुक अब्दुल्ला, सीताराम येचुरी सहित कई नेताओं ने हिस्सा लिया. विपक्षी दलों की तरफ से रामलीला मैदान से पांच सूत्री मांगें रखीं गयी है. जिनमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की तत्काल की रिहाई की मांग भी शामिल है.  कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने विपक्ष की ‘लोकतंत्र बचाओ महारैली’ में मंच से ‘इंडिया’ गठबंधन की तरफ से ये मांगें रखीं. 

विपक्ष ने कहा कि ‘‘निर्वाचन आयोग को लोकसभा चुनावों में समान अवसर सुनिश्चित करना चाहिए. निर्वाचन आयोग को चुनाव में हेराफेरी करने के उद्देश्य से विपक्षी दलों के खिलाफ जांच एजेंसियों द्वारा की जानी वाली कार्रवाई रोकनी चाहिए. हेमंत सोरेन और अरविन्द केजरीवाल की तुरंत रिहाई की जाए. चुनाव के दौरान विपक्षी राजनीतिक दलों का आर्थिक रूप से गला घोंटने की जबरन कार्रवाई तुरंत बंद होनी चाहिए. ”

विपक्ष ने रखी 5 सूत्री मांग

  • भारत के चुनाव आयोग को चुनाव में समान अधिकार सुनिश्चित करनी चाहिए.
  • चुनाव आयोग को एजेंसियों की कार्रवाई रोकनी चाहिए.
  • अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन को रिहा करना चाहिए.
  • सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में इलेक्टोरल बांड की एक SIT बनाकर जांच हो.
  • विपक्षी पार्टियों के जो अकाउंट फ्रीज किए गए हैं वह तुरंत खोले जाए

“लोकसभा चुनाव में मैच फिक्सिंग”: भाजपा पर भड़के राहुल गांधी 
दिल्‍ली के रामलीला मैदान में INDIA गठबंधन की ‘महारैली’ को संबोधित करते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, “आज कल IPL के मैच चल रहे हैं. आप सभी ने मैच फिक्सिंग शब्द सुना है. जब बेइमानी से एम्पायर पर दबाव डालकर, खिलाड़ियों को खरीदकर मैच जीता जाता है. हमारे सामने लोकसभा का चुनाव है, हमारी टीम में से मैच शुरू होने से पहले दो खिलाड़ियों को गिरफ्तार करके अंदर कर दिया गया. ये जो उनका 400 पार का नारा है, वो बिना मैच फिक्सिंग के 80 पार नहीं हो सकता है… कांग्रेस पार्टी विपक्ष की सबसे बड़ी पार्टी है. हमारे सभी बैंक अकाउंट बंद कर दिए गए हैं.  चुनाव के बीच में देश की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी के बैंक अकाउंट बंद कर दिए. हमारे सारे संसाधनों को बंद कर दिया गया. ये कैसा चुनाव हो रहा है? नेताओं को जेल में डाला जाता है… ये मैच फिक्सिंग करने की कोशिश की जा रही है.

top