माइक्रोसॉफ्ट एंटीट्रस्ट चिंताओं का सामना करते हुए टीमों और ऑफिस ऐप्स को अलग-अलग बेचने के लिए तैयार है

ब्रसेल्स: माइक्रोसॉफ्ट वैश्विक स्तर पर अपने चैट और वीडियो ऐप टीम्स को अपने ऑफिस उत्पाद से अलग से बेचेगा, यूएस टेक दिग्गज ने सोमवार को कहा, संभावित ईयू एंटीट्रस्ट जुर्माने को रोकने के लिए यूरोप में दो उत्पादों को अनबंडल करने के छह महीने बाद।

सेल्सफोर्स के स्वामित्व वाले प्रतिस्पर्धी वर्कस्पेस मैसेजिंग ऐप स्लैक की 2020 की शिकायत के बाद से यूरोपीय आयोग माइक्रोसॉफ्ट के ऑफिस और टीमों को जोड़ने की जांच कर रहा है।

टीमें, जिसे 2017 में Office 365 में मुफ़्त में जोड़ा गया था, बाद में बिज़नेस के लिए Skype की जगह ले ली और महामारी के दौरान अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के कारण लोकप्रिय हो गई।

हालाँकि, प्रतिद्वंद्वियों ने कहा कि उत्पादों की एक साथ पैकेजिंग करने से माइक्रोसॉफ्ट को अनुचित लाभ मिलता है। कंपनी ने पिछले साल 31 अगस्त को ईयू और स्विट्जरलैंड में दोनों उत्पादों की अलग-अलग बिक्री शुरू की थी।

माइक्रोसॉफ्ट के एक प्रवक्ता ने कहा, “अपने ग्राहकों के लिए स्पष्टता सुनिश्चित करने के लिए, हम यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र और स्विटजरलैंड में M365 और O365 से टीमों को अलग करने के लिए पिछले साल उठाए गए कदमों को वैश्विक स्तर पर ग्राहकों तक बढ़ा रहे हैं।”

“ऐसा करने से बहुराष्ट्रीय कंपनियों को अधिक लचीलापन प्रदान करके यूरोपीय आयोग की प्रतिक्रिया को भी संबोधित किया जाता है, जब वे भौगोलिक क्षेत्रों में अपनी खरीद को मानकीकृत करना चाहते हैं।”

माइक्रोसॉफ्ट ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा कि वह वाणिज्यिक माइक्रोसॉफ्ट 365 और ऑफिस 365 सुइट्स की एक नई लाइनअप पेश कर रहा है जिसमें ईईए (यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र) और स्विट्जरलैंड के बाहर के क्षेत्रों में टीमें शामिल नहीं हैं, और उन क्षेत्रों में एंटरप्राइज़ ग्राहकों के लिए एक नई स्टैंडअलोन टीमें भी पेश की जा रही हैं। क्षेत्र.

1 अप्रैल से, ग्राहक या तो अपने वर्तमान लाइसेंसिंग सौदे को जारी रख सकते हैं, नवीनीकरण कर सकते हैं, अपडेट कर सकते हैं या नए ऑफ़र पर स्विच कर सकते हैं।

नए वाणिज्यिक ग्राहकों के लिए, उत्पाद के आधार पर बिना टीमों वाले कार्यालय की कीमतें $7.75 से $54.75 तक होती हैं, जबकि टीम्स स्टैंडअलोन की कीमत $5.25 होगी। आंकड़े देश और मुद्रा के अनुसार भिन्न हो सकते हैं। कंपनी ने मौजूदा पैकेज्ड उत्पादों की कीमतों का खुलासा नहीं किया।

माइक्रोसॉफ्ट की अनबंडलिंग यूरोपीय संघ के अविश्वास के आरोपों को रोकने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकती है, जो आने वाले महीनों में कंपनी को भेजे जाने की संभावना है क्योंकि प्रतिद्वंद्वी शुल्क के स्तर और अपनी स्वयं की सेवाओं में ऑफिस वेब एप्लिकेशन के साथ काम करने के लिए अपनी मैसेजिंग सेवाओं की क्षमता की आलोचना करते हैं। सूत्रों ने कहा.

माइक्रोसॉफ्ट, जिसने पिछले दशक में दो या दो से अधिक उत्पादों को एक साथ बांधने या बंडल करने के लिए ईयू एंटीट्रस्ट जुर्माने में 2.2 बिलियन यूरो (2.4 बिलियन डॉलर) का जुर्माना लगाया है, एंटीट्रस्ट का दोषी पाए जाने पर उसके वैश्विक वार्षिक कारोबार का 10% तक जुर्माना लगने का जोखिम है। उल्लंघन.

top