नागरिकता संशोधन बिल लोकसभा में पास

Last Updated on

नई दिल्ली : नागरिकता संशोधन बिल लोकसभा में पास हो गया है. भरी शूर शराबे के बीच सोमवार को यह बिल पास हो गया. इस दौरान गृह मंत्री ने विपक्षी पार्टियों के सवालों के जवाब दिए. जिसके बाद लोकसभा स्पीकर ने बिल पर मत विभाजन कराया जहाँ बिल के पक्ष में 311 और विपक्ष में 80 वोट पड़े. जिसके बाद स्पीकर ने नागरिकता संशोधन बिल 2019 को पास करने की घोषणा की.

इस दौरान लोकसभा में काफी गरमा गर्मी देखने को मिली. कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि यह कुछ और नहीं बल्कि देश के अल्पसंख्यकों को निशाना बनाने के लिए लाया गया विधेयक है।जबकि, दूसरी तरफ एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने नागरिकता संशोधन बिल को लेकर कहा कि मुल्क को ऐसे कानून से बचाएं गृहमंत्री। उन्होंने कहा कि मुस्लिम इसी देश का हिस्सा है जिसपर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने ओवैसी को नसीहत भी दी.

बतादें बिल के पास होने पर प्रधान्मनरी नरेन्द्र मोदी ने अमित शाह को बधाई दी है. वही समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने ट्वीट कर अपना गुस्सा निकला. अखिलेश ने लिखा ना किसान की आय दुगनी हुई, ना गंगा साफ़ हुई, ना अर्थव्यवस्था में सुधार लाए, ना काला धन वापस लाए, ना नौकरियाँ लाए, ना बेटियों को बचा पाए, ना विकास कर पाए,
मैंने पहले कहा था: इनकी राजनीति ध्यान हटाने और समाज बाँटने की है. यह बिल भारत का और संविधान का अपमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *