डॉक्टरों एवं लैब टेक्निशियनों को दिया गया कोरोना वायरस के टेस्टिंग संबंधी प्रशिक्षण

Last Updated on

अम्बिकापुर जिले में कोरोना वायरस के टेस्टिंग को बढ़ाने के लिए 20 डॉक्टर एवं लैब टैक्निशियन को जांच एवं सैम्पल संबंधी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसी तारतम्य में आज मेडिकल कॉलेज अस्पताल कार्यालय के सभाकक्ष मंथन हाल विशेष प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। मेडिकल कॉलेज के माईक्रोबायोलाजी डिपार्टमेंट के विभागाध्यक्ष डॉ. मुर्ति के द्वारा जिले समस्त विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी, चिकित्सा अधिकारी, लैब टैक्निशियन को यह प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण के दौरान डॉ. मुर्ति द्वारा पी.पी.ई.(पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्युपमेंट) का सही इस्तेमाल एवं सैम्पल लेने के तरीके का प्रेक्टिकल करके दिखाया। इसके साथ ही पीपीई को इस्तेमाल करने के बाद जैव अपशिष्ठ प्रबंधन के माध्यम से सही तरीके से निपटान की पूरी जानकारी दी गई। अस्पताल परिसर में इस्तेमाल होने वाले सभी ग्लबस, मास्क, पीपीई किट को सही निपटान के तरीके भी बताए गए। प्रशिक्षण में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पीएस सिसोदिया, डॉ. सुशील एक्का, डॉ. प्रणया ठाकूर, डॉ. पुष्पेन्द्र राम, डॉ. वर्षा शर्मा, डॉ. अमीन फिरदोसी सहित अन्य लैब टेक्निशियन उपस्थित थे।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 पीएस सिसोदिया ने बताया कि वर्तमान में सरगुजा जिले में पर्याप्त मात्रा में पीपीई किट का भण्डारण किया गया है। उन्होंने बताया कि अब तक जिले में कोई भी कोरोना का पॉजिटिव मरीज नहीं पाया गया है। अम्बिकापुर नगर निगम में एक्टिव सर्विलेंस टीम के द्वारा अब तक करीब 1 हजार 600 घरों का सर्वे किया जा चुका है तथा करीब 8 हजार 500 लोगों की जानकारी एकत्रित की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *