क्राइम : थाना टिकरापारा क्षेत्रांतर्गत रावाभाठा मैदान के पण्डाल से म्यूजिक सिस्टम चोरी करने वाले दो आरोपी गिरफ्तार

Last Updated on

रायपुर। टिकरापारा पुलिस ने थाना टिकरापारा क्षेत्रांतर्गत रावाभाठा मैदान में भागवत कथा आयोजन के दौरान पण्डाल से म्यूजिक सिस्टम चोरी करने वाले आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से चोरी की म्यूजिक सिस्टम जप्त किया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रार्थी टीकम सिन्हा ने थाना टिकरापारा में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह प्रोफेसर कालोनी सेक्टर 01 म0नं0 278 में रहता है तथा उसका स्वयं का जनरल स्टोर्स का दुकान है। प्रार्थी द्वारा दिनांक 27.02.2020 से 05.03.2020 तक भागवत कथा का कार्यक्रम रावणभांठा मैदान में रखा गया था, जिसमंे वंृदावन से कथावाचक कृष्णचंद शास्त्री जी महराज ने अपने साथियों के साथ आयोजन करने स्वयं के साऊंड सिस्टम के साथ दिनांक 26.02.2020 को आये थे ।

दिनांक 27.02.2020 से प्रतिदिन दोपहर 02ः00 बजे से शाम 06ः00 बजे तक भागवत कथा कार्यक्रम होता था तथा रात्रि में पंडाल में ही साऊंड सिस्टम को रखा जाता था देख रेख के लिये कथावाचक के साथी लोग एवं पंडाल के दो गार्ड रहते थे। दिनांक 01.03.2020 को शाम 06ः00 बजे भागवत कथा कार्यक्रम समाप्त होने के बाद कथावाचक मेरे घर में प्रतिदिन की तरह आ गये थे पंडाल व साऊंड सिस्टम देख रेख करने वाले कार्यक्रम स्थल में ही थे। दिनांक 02.03.2020 के सुबह लगभग 05ः00 बजे पंडाल में देख रेख करने वाले मुझे फोन से बताया कि पंडाल में सामान बिखरा हुआ है साऊंड सिस्टम चोरी हो गया है तब प्रार्थी रावणभांठा मैदान में आकर देखा और देख रेख करने वाले को पूछा चोरी कैसे हो गया तो देख रेख करने वाले बताये की रात्रि में वे लोग सभी सो गये थे।

सुबह 04ः30 बजे उठकर देखा तब उन लोगों को पता चला की साऊंड सिस्टम चोरी हो गया है घटना के बारे में बताया। पंडाल में रखे साऊंड सिस्टम का सामान नहीं था कोई अज्ञात चोर पंडाल में रखे साऊंड सिस्टम के सामान को चोरी कर ले गया। जिस पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना टिकरापारा में अपराध क्रमांक 139/20 धारा 379 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

वरिष्ठ अधिकारियों के दिशा निर्देशन में थाना टिकरापारा की एक विशेष टीम का गठन कर अज्ञात आरोपी की पतासाजी प्रारंभ किया गया। टीम द्वारा घटना स्थल का बारिकी से निरीक्षण कर घटना के संबंध में प्रार्थी एवं पंडाल में उपस्थित गार्ड व अन्य लोगों से पूछताछ किया गया। घटना स्थल व उसके आसपास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों को भी खंगालने के साथ ही अज्ञात आरोपियों के संबंध में तकनीकी विश्लेषण किया गया। टीम द्वारा हाल ही में जेल से रिहा हुये चोरी के आरोपियों के संबंध में भी तस्दीक किया जाकर अज्ञात आरोपियों को चिन्हांकित करने के प्रयास किये जा रहे थे। इसी दौरान आरोपियों की गिरफ्तारी में लगी टीम को सूचना प्राप्त हुई कि संतोषी नगर टिकरापारा रायपुर निवासी खिलावन ध्रुव उर्फ गोलू जो पूर्व में भी चोरी के प्रकरण में जेल निरूद्ध रह चुका है के पास महंगे म्यूजिक सिस्टम रखें है।

जिस पर टीम द्वारा संदेह के आधार पर खिलावन ध्रुव उर्फ गोलू को पकड़कर कड़ाई से पूछताछ करने पर उसके द्वारा अपने साथी कैलाश ताण्डी के साथ मिलकर पंडाल से म्यूजिक सिस्टम चोरी की उक्त घटना को कारित करना स्वीकार किया गया। आरोपियों की निशानदेही पर उनके कब्जे से चोरी की म्यूजिक सिस्टम कीमती लगभग 2,00,000/- रूपये एवं घटना में प्रयुक्त होण्डा साईन मोटर सायकल को जप्त किया गया। आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके विरूद्ध अग्रिम कार्यवाही किया गया।

गिरफ्तार आरोपी –

  1. खिलावन ध्रुव उर्फ गोलू पिता जीवन लाल ध्रुव उम्र 20 साल निवासी संतोषी नगर टिकरापारा रायपुर।
  2. कैलाश ताण्डी उर्फ लक्की पिता हरीश ताण्डी उम्र 22 साल निवासी शिव नगर संतोषी नगर टिकरापारा रायपुर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *