क्राइम :थाना आमानाका क्षेत्रांतर्गत टाटीबंध से ट्रक चोरी करने वाला पंजाब का अंतर्राज्यीय आरोपी गिरफ्तार

Last Updated on

रायपुर। पुलिस ने थाना आमानाका क्षेत्रांतर्गत टाटीबंध से ट्रक चोरी करने वाला पंजाब का अंतर्राज्यीय आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी जयदीप सिंह है मूलतः पंजाब का निवासी है। आरोपी के विरूद्ध थाना आमानाका में अपराध क्रमांक 120/20 धारा 379 भादवि. का अपराध किया गया है पंजीबद्ध। आरोपी के कब्जे से चोरी की ट्रक बरामद कर लिया गया है।

पुलिस के अनुसार प्रार्थी मधु सागर मानिकपुरी ने थाना आमानाका में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह यादव पारा बांसटाल रायपुरा में रहता है तथा ड्रायवरी का काम करता है। करीबन 02 माह पूर्व से भनपुरी के शिव बच्चा तिवारी का ट्रक क्रमांक ब्ळ.04 स्म्.0184 12 चक्का की ट्रक को चला रहा है जो रायपुर से विशाखापट्टनम माल लाने ले जाने का काम कर रहा था। दिनांक 12.07.2020 को भनुपरी में माल खाली करके ट्रक को टाटीबंध चैक के आगे रात्रि करीबन 10ः00 बजे डनलप तालपत्री के सामने रोड में गाडी को खडी कर दोस्त जयदीप एवं विट्टू के साथ प्रार्थी अपने घर चला गया।

प्रार्थी दूसरे दिन दिनांक 14.07.2020 के करीबन सुबह 11ः00 बजे आया देखा तो ट्रक क्रमांक ब्ळ.04 स्म्.0184 जो पुरानी 2016 माॅडल को कोई अज्ञात चोर चोरी कर ले गया है। जिस पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना आमानाका में अपराध क्रमांक 120/20 धारा 379 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

ट्रक चोरी की घटना को पुलिस उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय श्री अजय कुमार यादव द्वारा गंभीरता से लेते हुये अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अपराध, नगर पुलिस अधीक्षक आजाद चैक एवं थाना प्रभारी आमानाका को अज्ञात आरोपी की पतासाजी कर आरोपी को गिरफ्तार कर ट्रक बरामद करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में एक विशेष टीम का गठन कर अज्ञात आरोपी की पतासाजी प्रारंभ किया गया। टीम द्वारा घटना स्थल का बारिकी से निरीक्षण किया जाकर घटना के संबंध में प्रार्थी से विस्तृत पूछताछ करने के साथ ही घटना के संबंध में आसपास के लोगों से भी पूछताछ किया गया।

टीम द्वारा प्रकरण में मुखबीर लगाने के साथ ही घटना स्थल के आसपास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों को भी खंगाला गया। अज्ञात आरोपियों के संबंध में तकनीकी विश्लेषण के माध्यम से भी उनकी पहचान सुनिश्चित करने के प्रयास किये जा रहे थे। इसी दौरान टीम को जानकारी प्राप्त हुई कि प्रार्थी का साथी जयदीप भी घटना के दिन से फरार है तथा घटना दिनांक को जयदीप को ट्रक के पास देखा गया था जिस पर टीम का संदेह जयदीप सिंह पर और भी गहरा हो गया। जिस पर टीम द्वारा जयदीप सिंह की पतासाजी प्रारंभ किया गया एवं जयदीप सिंह की उपस्थिति कोण्डागांव में होना पाया गया। जिस पर टीम द्वारा कोण्डागांव रवाना होकर जयदीप सिंह की तस्दीकी किया जाकर उसे पकड़ा गया एवं ट्रक चोरी की घटना के संबंध में पूछताछ करने पर उसके द्वारा किसी भी प्रकार से अपराध में अपनी संलिप्तता नहीं होना बताकर लगातार टीम को गुमराह करने का प्रयास किया जा रहा था, परंतु प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर जयदीप सिंह से कड़ाई से पूछताछ करने पर वह ज्यादा देर पुलिस के सामने टिक न सका और अंततः ट्रक चोरी की उक्त घटना को कारित करना स्वीकार किया गया।

पूछताछ में आरोपी ने बताया कि घटना दिनांक को वह प्रार्थी को उसके घर छोड़ने गया था इसी दौरान वह मौका पाकर प्रार्थी के पास से ट्रक की चाबी को चोरी कर लिया था एवं रात में जाकर ट्रक को चोरी कर रायपुर से जगदलपुर ले गया तथा जगदलपुर में ट्रक को दूसरे रंग से पेंट कराकर ट्रक को गैरेज के बाहर खड़ी कर वह कोण्डागांव स्थित अपने किराये के मकान में आ गया जहां वह अपनी पत्नि को रखा है। आरोपी मूलतः पंजाब का रहने वाला है। आरोपी की निशानदेही पर उसके कब्जे से चोरी की ट्रक क्रमांक ब्ळ.04 स्म्.0184 कीमती 10,00,000/- रूपये को जप्त किया गया। आरोपी को गिरफ्तार कर उसके विरूद्ध अग्रिम कार्यवाही की जा रही है।

गिरफ्तार आरोपी – जयदीप सिंह जोहल पिता बलविंदर सिंह जोहल उम्र 25 साल निवासी पंजाब हाल पता भारत माता स्कुल पास टाटीबंध आमानाका रायपुर।

आरोपी को गिरफ्तार करने एवं माल बरामद करने में निरीक्षक भरत बरेठ थाना प्रभारी आमानाका, उप निरी. राणा सिंह ठाकुर, प्र.आर. मार्तण्ड सिंह, सरफराज चिश्ती, आर. चिंतामणी साहू, मोह0 सुल्तान, राकेश पाण्डेय एवं सचिन की विशेष भूमिका रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *