भारत-यूरोपीय संघ के बीच प्रथम उच्च स्तरीय संवाद आयोजित हुए

File Photo

नई दिल्ली : वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल और यूरोपीय संघ के कार्यकारी उपाध्यक्ष और व्यापार आयुक्त श्री वाल्डिस डोंब्रोव्स्की के सह-अध्यक्षता में प्रथम उच्च स्तरीय संवाद (एचएलडी), 5 फरवरी 2021 को आयोजित किया गया।

इस वार्ता की नींव जुलाई 2020 में आयोजित 15वें भारत-यूरोपीय संघ के नेता के शिखर सम्मेलन में रखी गई थी, जिसका उद्देश्य द्विपक्षीय व्यापार और निवेश संबंधों के लिए एक मंत्री स्तरीय मार्गदर्शन समिति बनाना था।

एचएलडी में चर्चा के दौरान मंत्रियों ने कोविड-19 युग के बाद वैश्विक सहयोग और एकजुटता के महत्व पर जोर दिया और द्विपक्षीय व्यापार और निवेश संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए सहमति व्यक्त की जिसके लिए नियमित रूप से बैठक का अयोजन किए जाएंगे। इसका उद्देश्य इस कठिन समय में बिजनेस को त्वरित सुविधा उपलब्ध कराना है।

मंत्रियों ने द्विपक्षीय व्यापार और निवेश सहयोग के मुद्दों की मेजबानी पर आम सहमति तक पहुंचने के उद्देश्य से अगले तीन महीनों के भीतर बैठक करने पर भी सहमति बनी। इसके लिए एक द्विपक्षीय नियामक संवाद, सहयोग की आगे की संभावनाओं का पता लगाने के लिए एक भारत-यूरोपीय संघ बहुपक्षीय वार्ता आदि पर जोर दिया गया।

एक महत्वपूर्ण कदम के तहत, द्विपक्षीय व्यापार और निवेश समझौतों को फिर से शुरू करने के लिए, एक अंतरिम समझौते के साथ, शुरू करने के लिए नियमित बातचीत पर भी चर्चा की गई।

मंत्रियों में इस बात पर सहमति बनी कि नए सिरे से भारत-यूरोपीय संघ की वाणिज्यिक और आर्थिक साझेदारी के प्रति विश्वास और प्रतिबद्धता बहाल की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *