Breaking News

ईरान ने इजरायल को ब परमाणु नीति को लेकर ये बड़ी धमकी दी है..

Spread the love

ईरान ने इजरायल को ब परमाणु नीति को लेकर ये बड़ी धमकी दी है..

Iran Israel Tension: पिछले कई दिनों से इजरायल और ईरान के बीच तनाव बढ़ता हुआ नजर आ रहा है. इसी बीच अब ईरान ने इजरायल को परमाणु बम (Nuclear Bomb) को लेकर बड़ी चेतावनी दे दी है. ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई (Ayatollah Ali Khamenei) के एक सलाहकार ने देश की परमाणु बम को लेकर चिंताएं फिर से जगा दी हैं. अब ईरान ने इजरायल को धमकी देते हुए कहा है कि अगर इजरायल की वजह से उनके अस्तित्व को कोई खतरा हुआ तो वह पीछे नहीं हटेंगे.

सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली के सलाहकार कमल खर्राज़ी (Kamal Kharrazi) ने ईरान के परमाणु नीति (Nuclear Policy) में बदलाव करने का संकेत दिया. खर्राज़ी ने कहा, ‘हमने परमाणु बम बनाने का कोई फैसला नहीं लिया है, लेकिन अगर ईरान के अस्तित्व को खतरा होता है, तो हमारे सैन्य सिद्धांत को बदलने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा.!’

इस चीज को लेकर है ईरान और इजरायल के बीच विवाद

ईरान और इजरायल, दोनों देशों के बीच तनाव अप्रैल महीने में सीरिया की राजधानी दश्मिक में हुए हमले को लेकर शुरू हुआ था. सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरान की एंबेसी पर हमला हुआ था. ईरान के अनुसार, यह हमला इजरायल ने किया था. दरअसल, इजरायल ने सीधे ईरानी क्षेत्र को निशाना बनाते हुए विस्फोटक ड्रोन और मिसाइलों की बौछार शुरू कर दी थी, जिसके बाद से दोनों देशों के बीच टेंशन जारी है. इसको लेकर पूरी दुनिया के अलग-अलग देश चिंता में है.!

ईरान का ये है प्लान

परमाणु हथियार डेवलपमेंट के खिलाफ अयातुल्ला खामेनेई के पिछले फतवे के बावजूद, ईरान के तत्कालीन खुफिया मंत्री ने 2021 में संकेत दिया था कि बाहरी दबाव, खासकर पश्चिमी देश, ईरान के परमाणु रुख के पुनर्मूल्यांकन के लिए प्रेरित कर सकते हैं. खर्राज़ी ने कहा, ‘ज़ायोनी शासन (इजरायल) के हमारी परमाणु सुविधाओं पर हमले के हालात में हमारी प्रतिरोधक क्षमता बदल जाएगी.!

ये है IAEA की राय

अन्तर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा अभिकरण के परमाणु अधिकारियों और प्रतिनिधियों के बीच चर्चा को पॉजिटिव और प्रोडक्टिव बताया गया. आईएईए के प्रमुख राफेल ग्रॉसी ने ईरान के कथित सहयोग की कमी पर निराशा जताते हुए परमाणु गतिविधियों पर चिंताओं को दूर करने की ज्यादा कोशिशों की जरूरत पर जोर दिया है!. 

Janmat News

Writer & Blogger

Related Posts:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2024 Created with VnyGuru IT Solution