Breaking News

छत्तीसगढ़ में कोरिया की रसीली लीची ,भूल जाएंगे पटना का स्वाद

Spread the love

छत्तीसगढ़ के किसान अब लीची की फसल उगा रहे हैं. सरगुजा और जशपुर के बाद कोरिया जिले में भी लीची का उत्पादन हो रहा है.उद्यानिकी विभाग के प्रयासों से इस साल कोरिया जिले के किसानों ने लीची की खेती की है.!

सरगुजा और जशपुर के बाद अब छत्तीसगढ़ के लोग कोरिया जिले की लिची का स्वाद लेंगे. सोरगा और चेरवापारा की रोपनी में लीची के पेड़ फलों से लदे हुए नजर आ रहे हैं. इस साल यहां लीची के अच्छे उत्पादन की संभावना है.जिले में अनुकुल जलवायु और बेहतर मिट्टी से लीची का उत्पादन संभव हो सका है. उद्यान विभाग की पहल से अब किसान भी लीची के उत्पादन में रूचि ले रहे हैं.!

बिहार से आती है लीची की फसल : आपको बता दें कि जिले में ज्यादातर फल व्यापारी पटना और मुज्जफरपुर से लीची लाते हैं. साथ ही जशपुर और अंबिकापुर से लीची यहां पहुंचती है. जिले में पहला प्रयास है जब सोरगा और चेरवापारा नर्सरी में उद्यान विभाग ने पहल करते हुए बड़े स्तर पर लीची की पैदावार की है. इसमें मुज्जफरपुरी प्रजाति की लीची सबसे अधिक रसीली और मीठी है.उद्यानिकी विभाग ने जिले में किसानों को भी लीची के उत्पादन के लिए प्रोत्साहित किया है. आसपास के गांवों में कुछ किसानों ने लीची की पैदावार शुरू की है. सोरगा नर्सरी में लीची के 35 पेड़ फलों से लदे हुए हैं.!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Janmat News

Writer & Blogger

Related Posts:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *