Breaking News

लोकसभा चुनाव का सेकेंड फेज, छत्तीसगढ़ में तीन सीटों पर कांटे की टक्कर

Spread the love

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग के तहत छत्तीसगढ़ में तीन सीटों पर उम्मीदवारों का फैसला होगा. यहां की महासमुंद, कांकेर और राजनांदगांव पर 26 अप्रैल को वोटिंग है. बुधवार शाम पांच बजे से यहां चुनाव का प्रचार थम गया है. अब इन सीटों पर मतदाताओं की बारी है.दूसरे चरण का रण मतदान की तरफ बढ़ चुका है. कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद प्रदेश की तीन लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल शुक्रवार को मतदान है. इनमें कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद लोकसभा की सीटें हैं. पूरे देश की बात करें तो दूसरे चरण के चुनाव में कुल 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान है. जिसमें कुल 1202 उम्मीदवार मैदान में हैं. छत्तीसगढ़ में 41 उम्मीदवारों का फैसला सेकेंड फेज के चुनाव के तहत शुक्रवार को होगा.

दूसरे चरण के उम्मीदवार : दूसरे चरण के तहत छत्तीसगढ़ में कुल 41 उम्मीदवार है. इसमें भूपेश बघेल, संतोष पांडेय और ताम्रध्वज साहू जैसे दिग्गज नेताओं के किस्मत का फैसला होगा. महासमुंद में 17, राजनांदगांव में 15 और कांकेर में नौ उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.

सेकेंड फेज में छत्तीसगढ़ में मतदाता: सेकेंड फेज में छत्तीसगढ़ में कुल 52,84,938 मतदाता हैं. जिसमें 26,05,350 पुरुष वोटर्स हैं. जबकि 26,79,528 महिला वोटर्स हैं. थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 60 है. दिव्यांग मतदाताओं (विकलांग लोगों) की संख्या 51,306 है और सेवा मतदाताओं की संख्या 7,363 है.तीनों निर्वाचन क्षेत्रों में 6,567 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और उनमें से 458 को संवेदनशील घोषित किया गया है. राजनांदगांव लोकसभा सीट के मोहला-मानपुर विधानसभा क्षेत्र के बूथों पर मतदान का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक है, जबकि क्षेत्र के शेष स्थानों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा.इसी तरह कांकेर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर और केशकाल विधानसभा सीटों पर मतदान का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक है, जबकि इस सीट के बाकी स्थानों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोट डाले जा सकेंगे. महासमुंद संसदीय क्षेत्र की बिंद्रानवागढ़ विधानसभा सीट के अंतर्गत नौ मतदान केंद्रों पर मतदान का समय सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक है, जबकि बाकी जगहों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा

उत्तर बस्तर जिला कांकेर छत्तीसगढ़ की सबसे अहम लोकसभा सीट है. 26 अप्रैल को इस सीट पर मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गई है. कांकेर लोकसभा सीट के कई इलाके नक्सल प्रभावित क्षेत्र में आते हैं. जहां मतदान दलों को हेलीकॉप्टर से रवाना किया गया है. इस सीट पर बीजेपी के भोजराज नाग और कांग्रेस के भोजराज नाग के बीच मुख्य मुकाबला है. साल 2019 के नतीजों की बात करें तो यह सीट बीजेपी के पास थी. यहां से मोहन मंडावी ने जीत दर्ज की थी.

मतदान केंद्र कांकेर लोकसभा सीट पर 727 मतदान केंद्र हैं. इन वोटिंग सेंटर्स में 285 मतदान केंद्र नक्सल प्रभावित हैं. जबकि 56 वोटिंग सेटंर्स सेंसेटिव हैं. इन सबमें 9 वोटिंग सेंटर्स हाइली सेंसेटिव हैं. मतदान से एक दिन पहले इस लोकसभा सीट के 9 अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर मतदान दलों को हेलीकॉप्टर से पहुंचाया गया है. कांकेर में कुल 377 सामान्य मतदान केंद्र हैं.

महासमुंद लोकसभा सीट : महासमुंद लोकसभा सीट में कुल तीन जिले शामिल हैं. इन जिलों में धमतरी, गरियाबंद और महासमुंद आता है. जबकि विधानसभा सीटों की बात करें तो इस लोकसभा सीट पर कुल आठ विधानसभा सीटें आती हैं. जिसमें सरायपाली, खल्लारी, धमतरी, बिंद्रानवागढ़, महासमुंद, बसना, राजिम और कुरुद शामिल है.महासमुंद लोकसभा सीट पर बीजेपी ने रुप कुमारी चौधरी को मैदान में उतारा है. जबकि कांग्रेस ने दिग्गज नेता ताम्रध्वज साहू को टिकट दिया है. ताम्रध्वज साहू बघेल सरकार में गृह मंत्री भी रह चुके हैं. महासमुंद सीट पर 51 फीसदी मतदाता ओबीसी वर्ग से आते हैं. अन्य पिछड़ा वर्ग के वोटर्स में साहू, कुर्मी, अघरिया, यादव और कोलता समाज आता है. जबकि एसटी वोटर्स की बात करें तो यहां उनकी संख्या 20 फीसदी है. एससी वर्ग के वोटरों की संख्या 11 फीसदी है. जबकि अन्य मतदाता यहां 12 फीसदी है. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में यहां से बीजेपी के चुन्नीलाल साहू ने जीत दर्ज की थी.

राजनांदगांव लोकसभा सीट : छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में जिस तीसरी सीट की सबसे ज्यादा चर्चा है, वो सीट राजनांदगांव है. इस सीट पर बीजेपी के संतोष पांडेय और कांग्रेस के भूपेश बघेल के बीच मुकाबला है. दोनों ही दिग्गज नेता है. संतोष पांडेय यहां से सिटिंग एमपी हैं जबकि भूपेश बघेल पूर्व सीएम हैं और दुर्ग के पाटन से विधायक हैं. इसलिए राजनांदगांव की सीट सबसे हॉट सीट मानी जा रही है. राजनांदगांव लोकसभा सीट का अभी भी कई हिस्सा नक्सल प्रभावित है. इस क्षेत्र में विकास और रोजगार के मुद्दे पर हर बार चुनाव लड़ा जाता है. राजनांदगांव लोकसभा सीट पर 1999 से बीजेपी का कब्जा है. राजनांदगांव में शामिल विधानसभा सीटों में राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, मोहला मानपुर, डोंगरगढ़, खैरागढ़, कवर्धा और पंडरिया शामिल है. वर्तमामन में यह सीट बीजेपी के संतोष पांडेय के पास है.राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में कुल 2330 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जबि यहां की कुल जनसंख्या 18,65,157 है.

चुनाव को लेकर क्या है तैयारी : तीनों सीटों पर चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है. लोकसभा चुनाव में तीनों लोकसभा क्षेत्र के 50 फीसदी मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिंग कराई जाएगी. एक मतदान केंद्र में दो सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे. जिसमें पहला मतदान केंद्र के अंदर और दूसरा सीसीटीवी कैमरा मतदान केंद्र के बाहर लगाया जाएगा.

“दूसरे चरण में 26 अप्रैल को होने वाले मतदान में 3243 मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग कास्टिंग करवाई जाएगी. तीसरे और अंतिम चरण में होने वाले 7 मई के मतदान में 7856 मतदान केंद्रों में वेब कास्टिंग करवाया जाएगा. दूसरे और तीसरे चरण में होने वाले मतदान के 11910 मतदान केंद्रों में 23810 सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे. प्रथम चरण के मतदान में 1622 सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से मॉनिटरिंग की गई. दूसरे चरण के मतदान में 6486 सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे और तीसरे चरण में 15712 सीसीटीवी कैमरा के माध्यम से मॉनिटरिंग की जाएगी.” :  उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, छत्तीसगढ़

Janmat News

Writer & Blogger

Related Posts:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2024 Created with VnyGuru IT Solution