Breaking News

इजराइल पर ईरान के मिसाइल हमले के बाद जवाबी कार्रवाई के वादे

Spread the love

यरूशलेम/बेरूत, 2 अक्टूबर — ईरान ने बुधवार को घोषणा की कि इजरायल पर उसका मिसाइल हमला, समाप्त हो गया है, जो आगे की उकसावेबाजी पर निर्भर है। इस बीच, इजरायल और संयुक्त राज्य अमेरिका दोनों ने तेहरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई है, क्योंकि व्यापक क्षेत्रीय संघर्ष के बारे में चिंताएं बढ़ रही हैं।

संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ द्वारा युद्ध विराम के आह्वान के बावजूद, इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच बुधवार को लड़ाई जारी रही। इजरायल ने बेरूत के दक्षिणी उपनगरों पर बमबारी तेज कर दी, जो ईरान समर्थित हिजबुल्लाह समूह का गढ़ है, और हिजबुल्लाह के ठिकानों पर कम से कम एक दर्जन हवाई हमले किए। प्रत्यक्षदर्शियों की रिपोर्ट में उपनगरों से धुएँ के बड़े-बड़े गुबार उठने का संकेत दिया गया है, जिसके कारण इज़रायल ने इस क्षेत्र के लिए नए निकासी आदेश जारी किए हैं, जो कई दिनों तक लगातार हमलों के बाद काफी हद तक खाली हो गया है।

एक बयान में, हिज़्बुल्लाह ने बताया कि उसने बुधवार की सुबह लेबनान के शहर अदाइसेह में घुसपैठ करने वाले इज़रायली बलों का सामना किया, और उन्हें सफलतापूर्वक पीछे हटने पर मजबूर कर दिया। ईरान ने मंगलवार को इज़रायल पर किए गए मिसाइल हमले को केवल सैन्य सुविधाओं पर लक्षित एक रक्षात्मक उपाय के रूप में वर्णित किया, जिसमें राज्य मीडिया ने दावा किया कि तीन इज़रायली सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया।

ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अराक्ची ने ‘एक्स’ माध्यम से कहा, “जब तक इज़रायली शासन आगे की जवाबी कार्रवाई को आमंत्रित करने का फैसला नहीं करता, तब तक हमारी कार्रवाई समाप्त हो चुकी है। उस परिदृश्य में, हमारी प्रतिक्रिया अधिक मजबूत और अधिक शक्तिशाली होगी।” यह कथन आपसी उकसावे के इतिहास के बाद आया है, जिसमें तेहरान ने अपने हमले के औचित्य के रूप में आतंकवादी नेताओं के खिलाफ़ इज़रायली कार्रवाई और लेबनान और गाजा में आक्रामकता का हवाला दिया है।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, “ईरान ने आज रात एक बड़ी गलती की है – और उसे इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी,” मंगलवार देर रात एक आपातकालीन राजनीतिक सुरक्षा कैबिनेट बैठक के दौरान। अमेरिका ने यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता भी व्यक्त की कि ईरान को मिसाइल हमले के लिए “गंभीर परिणाम” भुगतने होंगे, जिसमें इजरायल ने बताया कि 180 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइलें शामिल थीं।

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट से संवाद किया, जिसमें इस बात पर जोर दिया गया कि वाशिंगटन मध्य पूर्व में अपने हितों की रक्षा करने के लिए “अच्छी स्थिति” में है। उन्होंने कहा, “मंत्री और मैंने ईरान द्वारा लॉन्च की गई लगभग 200 बैलिस्टिक मिसाइलों के खिलाफ इजरायल की समन्वित रक्षा के लिए पारस्परिक प्रशंसा व्यक्त की और निकट संपर्क में रहने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Janmat News

Writer & Blogger

Related Posts:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *